मुंशी प्रेमचंद के साथ प्रश्नोउत्तर - Hindi News Report

Breaking

मुंशी प्रेमचंद के साथ प्रश्नोउत्तर

कहानी लिख को तथा कहानी लेखन कला के विषय में प्रेमचंद से बहुत देर तक बातचीत हुई। उनसे पूछने के लिए मैं पूछने लिख कर ले गया था। पहला सवाल लिया था की कहानी लेखन कला के विषय मैं क्या बतलाऊं हम कहानी लिखते हैं ।हम पढ़ते हैं और क्या कहूं दिस इतना कहकर खिल खिलाकर हंस पड़े और मेरा प्रश्न धारा प्रवाह में विलीन हो गया ।दरअसल बतिया थी कि प्रेमचंद जी की संपत्ति में वह सवाल ऐसे थे जिन पर अलग-अलग निबंध लिखे जा सकते हैं।



जनवरी 1932 मैं बनारसी दास चतुर्वेदी ने मुंशी प्रेमचंद का इंटरव्यू लिखा था उसी इंटरव्यू के कुछ विशेष सवाल जवाब।

प्रेमचंद से कुछ विशेष सवाल-जबाब


★ हिंदी कहानी लेखन के वर्तमान प्रगति कैसे हैं क्या हुआ स्वस्थ था उन्नति सील मार्ग पर है?
उतर-- प्रगति बहुत अच्छी है यह सवाल ऐसा नहीं किसका जवाब ऑफ एंड दिया जा सके।

★ नवयुवक कहानी लिखो में सबसे अधिक होनहार कौन है?
उतर- जैनेंद्र तो ही ही उनके विषय में पूछना क्या है इधर श्री ड्रेस असिन कई अच्छी कहानियां लिखी है बहुत ऊंचे दर्जे की कला तो उनमें अरे विकशित नहीं हो पाई। पर तभी अच्छा लिख लेते हैं बाज बाज कहानियां तो बहुत अच्छी है हिंदू विश्वविद्यालय के ललित कि किशोर सिंह भी अच्छा लिखते हैं। श्री जरदानंद झा दिविज मैं भी प्रतिभा है।

★ विदेशी कहानियों का हमारे लेखकों पर कहां तक प्रभाव पड़ा है?
उतर- हम लोगों ने जितने कहानियां पढ़ी है। उनमें रशियन कहानियों का ही सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है अभी तक हमारे यहां एडवेंचर की कहानियां ही नहीं और जासूसी कहानियां ही बहुत कम है। canon डायल की अथवा अन्य कहानी लिखो कि छाया मत है। क्राइम डिटेक्शन
की साइंस का हमारे यहां विकास नहीं हुआ है

★ संसार का सर्वश्रेष्ठ कहानी लिख कौन है?
उतर- चेखव

★ आपको सर्वोत्तम कहानी कौन जांची?
उतर- यह बतलाना बहुत मुश्किल है मुझे याद नहीं रहता हो जाता हूं टॉल कि वह कहानी जिसमें दो यात्री तीर्थ पर रहे हैं मुझे बहुत पसंद आई नाम उसका याद नहीं रहा चेखव की वह कहानी भी जिसमें एक स्त्री बड़े मन योग पूर्वक अपनी लड़की के लिए जिसका विवाह होने वाला है कपड़े ऐसी रही है मुझे बहुत अच्छे जच हुआ है स्त्री आगे चलकर उतने मानिकपुर बात अपनी मृत्यु उतरी के कफ़न के लिए कपड़ा सिटी हुए दिखाई गई है। रविंद्र रविंद्र नाथ की दृष्टि दान नाम कहानी रे इतनी अच्छी है कि वह संसार की अच्छी से अच्छी कहानियां से टक्कर ले सकती हैं।

★ इस पर मैंने पूछे कि काबुल वाला के विषय में आपकी क्या राय है
उतर- प्रेमचंद जी ने कहा कि निसंदेह हुआ अति उत्तम कहानी है उसकी अपील यूनिवर्सल है सर भारतीय स्त्री का भाव जैसे उत्तम ध्यान सृष्टि धान में दिखलाया गया है वैसे अंयत्र सा यदि कहानी मिले म पास आ की कोई कोई कहानी बहुत अच्छी है पर मुश्किल लिया है कि वह सेक्स से ग्रस्त है।

यह कुछ सवाल जवाब जो हम आपको इस आर्टिकल में दिए हैं वह सभी रस्म प्रेमचंद के साथ किए गए हैं मुझे उम्मीद कि आप मुंशी प्रेमचंद के भाव को समझ रहे होंगे और इस प्रश्न उत्तर से उनकी मनोभाव को समझ रहे होंगे।अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर करना मत भूलियेगा।